वीरेंद्र सहवाग के वनडे डेब्यू का वह अनोखा ओवर जिसे किसी ने नोट ही नहीं किया 

Updated: Tue, Jun 11 2024 14:03 IST
Image Source: Twitter

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) की क्रिकेट के बारे में बहुत कुछ छपा और कहा जा चुका है पर शायद ही कहीं ये जिक्र आया कि इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाज के तौर पर उन्होंने एक ऐसा ओवर फेंका जिसे 'स्मजर' (Smudger) कहा गया। सहवाग एक उपयोगी गेंदबाज थे और उनके टेस्ट में 40 और वनडे इंटरनेशनल में 96 विकेट इसी का सबूत हैं। असल में वीरेंद्र सहवाग के इस ओवर का जिक्र अब हो रहा है केल्विन हैरिसन (Calvin Harrison) नाम के एक गेंदबाज की वजह से- दक्षिण अफ्रीका में जन्मे इस इंग्लिश क्रिकेटर ने पिछले दिनों इंग्लैंड में नॉटिंघमशायर के लिए हैम्पशायर के विरुद्ध खेलते हुए नॉटिंघम में काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन 1 के इस मैच में एक ओवर ऐसा फेंका जिसे 'स्मजर (Smudger)' कहा गया। तब ऐसे और ओवर की तलाश हुई तो उस में वीरेंद्र सहवाग का नाम सामने आया। 

 

सबसे पहले ये देखते हैं कि ये केल्विन ग्रांट हैरिसन हैं कौन? जन्म डरबन में लेकिन पढ़ने इंग्लैंड आ गए और जब ऑक्सफ़ोर्ड ब्रूक्स यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे तो सीनियर क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। ख़ास चर्चा में तब आए जब 2022 में उन्हें द हंड्रेड सीज़न के लिए मैनचेस्टर ओरिजिनल्स ने कॉन्ट्रैक्ट दिया। वे लेग स्पिनिंग ऑलराउंडर हैं। इस समय नॉटिंघमशायर के लिए खेल रहे हैं काउंटी चैंपियनशिप में। अब आते हैं हैम्पशायर के विरुद्ध उनके मैच पर। हैम्पशायर की दूसरी पारी का 48वां ओवर था ये जो मैच खत्म होने के करीब फेंका गया- हैम्पशायर टीम जीत के करीब थी। अब नोट कीजिए इस ओवर की हर गेंद पर बने रन :
पहली गेंद- 5 वाइड, दूसरी गेंद- 3, तीसरी गेंद- 2, चौथी गेंद- 6, पांचवीं गेंद- 4, छठी गेंद- 1 और सातवीं गेंद- डॉट। ध्यान दीजिए- जो 7 गेंद फेंकी उनमें से हर एक पर न सिर्फ कुछ अलग हुआ बल्कि क्रम न देखें तो 0123456 के स्कोर बन गए। है न ये अद्भुत! ऐसा कहां देखने को मिलता है?

इस ओवर को ही 'स्मजर' कहा गया। क्रिकेट डिक्शनरी या गूगल में ओवर के ऐसे नाम का कहीं जिक्र नहीं मिलता। तो ये नाम कहां से आया? इसकी एक स्टोरी है। काउंटी सर्किट में मिडिलसेक्स के ओपनर माइक 'एमजे' स्मिथ (Mike Smith( असल में 'स्मजर' के निकनेम से मशहूर थे- लंबे कद के बल्लेबाज और जब गेंद फेंकते थे तो अजीब-अजीब हरकत करते थे। 1973 और 1974 में इंग्लैंड के लिए 5 वनडे खेले। रिटायर हुए तो स्मिथ मिडिलसेक्स के स्कोरर बन गए। संयोग देखिए कि एक मैच में स्कोरिंग कर रहे थे तो ऐसा ही एक ओवर रिकॉर्ड किया। उसके बाद वे जब भी किसी से बात करते तो इस ओवर का जिक्र जरूर करते- कहते थे कि एक और ऐसा ही ओवर देखना है। इतनी चर्चा कर दी इस ओवर की कि और दूसरे काउंटी स्कोरर इस ओवर को ही 'स्मजर' कहने लग गए। 

अब आते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट पर। किसी रिकॉर्ड की किताब में ऐसे ओवर अलग से नहीं लिखे। पहले तो हर गेंद का रिकॉर्ड भी नहीं रखा गया इसलिए ये कह पाना मुश्किल है कि ऐसी अजीब स्कोरिंग वाला ओवर किस-किस ने फेंका? इसी तलाश में वीरेंद्र सहवाग का एक ओवर सामने आ गया। अप्रैल 1999 में मोहाली में पाकिस्तान के विरुद्ध वीरेंद्र सहवाग ने डेब्यू किया और उस मैच में उन्होंने जो 3 ओवर फेंके उनमें से एक ओवर में (इसी क्रम में नहीं) 0,1,1,1, एक नो-बॉल समेत 2, 3 (वाइड से), 4, 5 (नो-बॉल पर चौका) और 6 बने। तो ये हो गया 011123456 की गिनती वाला ओवर। कहिए है न मजेदार। 

टेस्ट और वनडे में कोई भी ऐसा 6 गेंद वाला ओवर नहीं मिला है जिसमें स्कोरिंग 012345 या 123456 हो लेकिन 012346 वाले कुछ ओवर हैं। संयोग से इसी क्रम में एक और ओवर भारत में खेले गए एक टेस्ट का है। 1951-52 में इंग्लैंड की टीम के मुंबई टेस्ट में ब्रायन स्टैथम ने भारत की पहली पारी के 44वें ओवर में 4, 0, 1, 2, 3… 8 रन दिए तो ये गिनती हो गई 012348 की। 

इंग्लैंड में वैसे इसके बाद हर 'स्मिथ' को प्यार से स्मज बुलाने लगे और अगर आप इंटरनेशनल क्रिकेटरों के निकनेम की लिस्ट देखें तो ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ का तो निकनेम ही स्मज लिखा है। अब स्मिथ को न सिर्फ उनके साथ खेलने वाले, पुराने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भी स्मज कहते हैं। वे कहते हैं कि यह निकनेम उन्हें माइक हसी ने दिया था- क्यों ये वे भी नहीं जानते।

Also Read: Live Score

 -चरनपाल सिंह सोबती
 

TAGS

Related Cricket News

Most Viewed Articles