Advertisement
Advertisement

टीम इंडिया की वो क्रिकेटर जिसने वनडे डेब्यू पर शतक जड़ा, लेकिन 2 मैच खेलकर खत्म हो गया करियर 

Reshma Gandhi: बंगलुरु में दूसरे टी20 में भारत के लिए स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर (क्रमशः 136 और 103*) के 100 जीत में सबसे बड़ा आकर्षण रहे। ये पहला मौका नहीं है जब महिला वनडे में भारत के लिए एक

Advertisement
Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti June 22, 2024 • 16:31 PM
Reshma Gandhi was the first Indian Cricketer to score a century in ODI debut
Reshma Gandhi was the first Indian Cricketer to score a century in ODI debut (Image Source: Twitter)

Reshma Gandhi: बंगलुरु में दूसरे टी20 में भारत के लिए स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर (क्रमशः 136 और 103*) के 100 जीत में सबसे बड़ा आकर्षण रहे। ये पहला मौका नहीं है जब महिला वनडे में भारत के लिए एक ही पारी में दो 100 बने। खुद स्मृति और हरमनप्रीत ही पहले भी ये रिकॉर्ड बना चुकी हैं। इसके अतिरिक्त दीप्ति शर्मा और पूनम राउत तथा मिताली राज और रेशमा गांधी ने भी ये रिकॉर्ड बनाया। इन सभी में से, इस ख़ास रिकॉर्ड के बावजूद जिस क्रिकेटर के बारे में सबसे कम लिखा गया या जिसका कभी कोई ख़ास जिक्र हुआ ही नहीं- वह  रेशमा गांधी का नाम है। कौन थी रेशमा गांधी? 

बात सिर्फ 26 जून 1999 के दिन, आयरलैंड के विरुद्ध वनडे में रेशमा और मिताली के 100 की नहीं है- कुछ और भी ख़ास बातें हैं उस प्रदर्शन से जुड़ी :

Trending


* इन दोनों के स्कोर रेशमा गांधी- 104* और मिताली राज- 114* थे और पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी की.
* वनडे में पार्टनरशिप (258*) में 300 गेंद खेलने का रिकॉर्ड तब पहली बार बना था। 
* ये इन दोनों का ही वनडे डेब्यू था यानि कि डेब्यू पर ये रिकॉर्ड बनाए। 
* इनके पार्टनरशिप में 258 रन तब महिला क्रिकेट में पहले विकेट के लिए नया रिकॉर्ड थे जो लगभग 9 साल तक उनके नाम पर रहा था। भारत ने मैच 161 रन से जीता- उस समय भारत की सबसे बड़ी जीत थी।

Advertisement

Read More

Advertisement